chhattisgarhnews24

Follow Us:

Delhi :बढ़ रहा कोरोना, नहीं मिल रही मुफ्त वैक्सीन, तैयारियां परखने के लिए मॉकड्रिल कल

Delhi : Corona increasing, not getting free vaccine

corona vaccine
– फोटो : amar ujala

विस्तार

कोरोना के मामले बढ़ने के साथ वैक्सीनेशन की मांग भी बढ़ रही है, लेकिन दिल्ली के 11 जिलों में एक भी केंद्र पर मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध नहीं है। केवल तीन जिलों में चार साइट पर शुल्क देकर 13 अप्रैल तक वैक्सीन की सुविधा मिल रही है। इनमें से  भी कुछ केंद्र पर मौके पर जाकर वैक्सीन के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

कोविन एप के मुताबिक, दिल्ली में कोरोना की तीसरी डोज केवल 21.58 फीसदी ही लोगों को लगी है, जबकि करीब 78 फीसदी लोग अभी भी वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं। कुछ दिनों से कोरोना के मामले बढ़ने के बाद कोविन एप पर वैक्सीन की तलाश की जा रही है, लेकिन मुफ्त वैक्सीन का एक भी स्लॉट उपलब्ध नहीं है। 

इन जिलों में नहीं है वैक्सीन

मध्य दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, नई दिल्ली, उत्तरी दिल्ली, उत्तर-पूर्वी दिल्ली,उत्तर-पश्चिमी दिल्ली, शाहदरा, दक्षिणी दिल्ली 

इन जिलों में है वैक्सीन 

पश्चिमी दिल्ली, दक्षिणी पूर्वी दिल्ली, दक्षिणी-पश्चिमी दिल्ली

वैक्सीन मृत्यु दर और रुग्णता पर प्रभावी 

जर्नल ऑफ क्लीनिकल एंड डायग्नोस्टिक रिसर्च में प्रकाशित गुरु तेग बहादुर अस्पताल के रिसर्च से पता चलता है कि कोविड टीकाकरण रुग्णता और मृत्यु दर को कम करने में प्रभावी है। अस्पताल ने जनवरी और फरवरी 2022 के बीच एक अध्ययन किया। इस दौरान सार्स कोव-2 वायरस के ओमिक्रॉन के कारण लोग बड़ी संख्या में संक्रमित हुए थे। इस अध्ययन में देखा गया कि यांत्रिक वेंटिलेशन की आवश्यकता, अस्पताल में रहने की अवधि और मृत्यु दर उन रोगियों में कम थी, जिन्हें पूरी तरह या आंशिक रूप से टीका लगाया था। वहीं, गैर-टीकाकृत रोगी गंभीर हुए।  

176 को लगी वैक्सीन

कोविन एप के अनुसार दिल्ली में रविवार को वैक्सीन के लिए शाम पांच बजे तक 1205 लोगों ने पंजीकरण करवाया। इनमें से केवल 176 लोगों को वैक्सीन मिली। इसमें पहली डोज लेने वाले 64 लोग, दोनों वैक्सीन लगवाने वाले 54 लोग, 12 से 14 साल के 66 लोग, 15 से 17 साल के 14 लोग, 18 से 59 साल के 54 लोग और 60 साल से अधिक उम्र के 6 लोगों ने वैक्सीन लगवाई। दिल्ली में कुल 3,74,06,162 वैक्सीन लग चुकी है। इनमें से 1,82,96,664 लोगों ने कोरोना की पहली डोज, 1,57,16,753 लोगों को कोरोना की दोनों डोज और 33,92,745 लोगों को कोरोना की तीसरी डोज लग चुकी है। 

तैयारियां परखने के लिए मॉकड्रिल कल

कोरोना से बचाव के उपाया परखने के लिए राजधानी के अस्पतालों में मॉकड्रिल मंगलवार को होगी। हालांकि, केंद्र सरकार ने सोमवार व मंगलवार को मॉकड्रिल तय की है। पूर्वी दिल्ली के गुरु तेग बहादुर अस्पताल में अतिरिक्त चिकित्सा अधीक्षक व प्रवक्ता डॉ. रजत झांब व लोकनायक अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सुरेश कुमार ने बताया कि मंगलवार को मॉकड्रिल होगी। 

Source link

Spread the love

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज